सीचेवाल माॅडल के रंग में रंगा गांव शेरपुर दोना-संत सीचेवाल की और से पार्क व झूले बच्चों को समर्पित

Spread the News

सुलन्तपुर लोधी 20 दिसम्बर ( डा सुनील धीर) गांवों में गंदे पानी की समस्या के स्थायी समाधान के लिए बनाए जा रहे सीचेवाल मॉडल में गांव शेरपुर दोना भी इस माडल में रंग गया है। बता दें कि सीचेवाल मॉडल जिले कपूरथला का सबसे सुंदर माडल है। राज्यसभा सदस्य पर्यावरणविद् पद्मश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने शेरपुर दोना में निर्मित सीचेवाल मॉडल को गांव निवासियों को समर्पित कर दिया है। संत सीचेवाल ने कहा कि जहां गांव में गंदे पानी के निस्तारण का निश्चित समाधान है वहीं उपयोग किये गये पानी को दोबारा खेती में उपयोग करने से भूजल की बचत करने में संक्षम भी है।

गांव की सरपंच कुलवंत कौर और समाज सेवक तीर्थ सिंह हुंदल की और से गांव के विकास हेतू ग्रामीणों के संयुक्त प्रयासों की सराहना की। संत सीचेवाल ने प्रवासी पंजाबियों के सहयोग से पार्कों में लगाए गए झूले बच्चों को समर्पित किए। उन्होंने कहा कि माता-पिता को अपने बच्चों को मोबाइल फोन पर गेम खेलने के बजाय खेल के मैदानों और पार्कों में झूलों पर अधिक समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि वे शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत हो सकें।

सुल्तानपुर लोधी के एसडीएम जसप्रीत सिंह ने कहा कि उन्हें इस बात गर्व है कि उनके उपमंडल में सीचेवाल मॉडल के तहत गांवों का बहुमुखी विकास हो रहा है।उन्होंने कहा कि सीचेवाल मॉडल के लिए राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने अपने इख्तियारी फंड से गांव को 12 लाख रुपये का अनुदान दिया। सरपंच कुलवंत कौर ने बताया कि गांव के ये काम संत सीचेवाल जी के आशीर्वाद से ही पूरे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि गांव के विकास में प्रवासी पंजाबियों और ग्रामीणों ने भी अहम सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि इस मॉडल से अब पूरे गांव का पानी ट्रीट किया जाएगा और खेती की जाएगी।गांव में सरपंच के 5 साल के कामकाज को देखते हुए गांव के एनआरआई ने भी सरपंच के परिवार को तोहफे में एक मोटरसाइकिल दी। मौके पर अन्य लोगों के अलावा बाबा शांतानंद बीरोके कलां, भाई परमजीत सिंह डसका, बाबा गंगा राम, डीएसपी बबनदीप सिंह, म पंच शशि कांता , कमलजीत कौर, तीर्थ सिंह, हरजिंदर सिंह, जोगिंदर सिंह इत्यादि क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Admin

Recent Posts